शुक्रवार, 23 अगस्त 2024

रानी फॉल खूंटी झारखण्ड

 

रानी फॉल खूंटी झारखण्ड

प्रकृति का अनमोल तोहफा है रानी फॉल

प्रकृति द्वारा खूंटी जिले को दिया गया अनमोल उपहार है रानी फॉल। पहाड़ी वादियों के बीच से बहती तजना नदी यहां काफी मनमोहक लगती है। मुरहू प्रखंड के कोटना और बाड़ी गांव मध्य झर-झर बहते छोटे-छोटे झरनों का मधुर संगीत लोगों को बरबस ही अपनी ओर खींच लेता है। इस जलप्रपात का पौराणिक नाम कुलाबुरू सड़ागी है, जिसे आज लोग रानी फॉल के नाम से जानते हैं। कुलाबुरू सड़ागी मुंडारी शब्द है, जिसका अर्थ बाघ, पहाड़ और झरना है।

 


वीडियों आप इस चैनल पर देख सकते है।

https://youtube.com/shorts/FqPiEOQ3EJ0?si=G961G9DCYcJBDxwT








रानी फॉल, जिसे रांची में स्थित एक प्राकृतिक झरना के रूप में जाना जाता है, अपने खूबसूरत दृश्य और शांति के लिए प्रसिद्ध है। यह झरना झारखंड की राजधानी रांची से लगभग 30-40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। रानी फॉल का पानी ऊंचाई से गिरता है, जो एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है, खासकर मानसून के दौरान जब झरने का जल स्तर ऊंचाई पर होता है।


























यह स्थान अपने शांत और प्राकृतिक वातावरण के कारण पर्यटकों, ट्रेकिंग प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आकर्षण का केंद्र है। आसपास के क्षेत्र में हरे-भरे पेड़, चट्टानें और पहाड़ियां इसे और भी अधिक मनोरम बनाते हैं। रानी फॉल के आसपास पिकनिक मनाने या लंबी सैर करने के लिए आदर्श स्थल हैं।

अगर आप इस झरने की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो सबसे अच्छा समय मानसून और सर्दियों के मौसम के दौरान होता है, जब झरना अपने सबसे सुंदर रूप में होता है।




कोई टिप्पणी नहीं:

 रानी फाॅल / रानी जलप्रपात यह झारखण्ड राज्य के प्रमुख मनमोहन जलप्रपात में से एक है यहाँ पर आप अपनी फैमली के साथ आ सकते है आपको यहां पर हर प्...